बहुत से युवा उधम मचाते हैं और कई बार अभिभावक और माता-पिता उनके अनुरोधों को बहुत प्रभावी ढंग से आत्मसमर्पण करते हैं क्योंकि छोटे बच्चे तुरंत अपना भोजन खाने से इनकार कर देते हैं। बच्चों की एक महत्वपूर्ण संख्या मीठे व्यवहार, कम भोजन के साथ अस्वास्थ्यकर भोजन या कुछ चुने हुए खाद्य स्रोत हैं जिनमें सभी आवश्यक पूरक नहीं होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि समायोजित दावतों की आवश्यकता 1 साल की उम्र से ही शुरू हो जाती है और अच्छा खाना न खाने से बच्चों को लंबे समय तक स्वास्थ्य संबंधी सुझाव मिल सकते हैं। एक अच्छा खान-पान सेहत के लिए महत्वपूर्ण है, मन और शरीर में सुधार करें, और बच्चे के ऊर्जा स्तर को बनाए रखें।

 

अनिवार्य रूप से, बिना पाश्चुरीकृत खाद्य स्रोतों या पेय पदार्थों में असुरक्षित सूक्ष्मजीव होते हैं जो गंभीर संक्रामक बीमारी का कारण बन सकते हैं। यह आपके बच्चों के पेट की मजबूती को भी कमजोर करता है जो आपके बच्चे की सुरक्षित व्यवस्था को नुकसान पहुंचाता है। इस प्रकार, इन खाद्य स्रोतों और इसके अलावा कच्चे मांस जैसे साशिमी, सुशी आदि से दूर रहें।

अच्छे गुर्दे के लिए अत्यधिक नमक वास्तव में अच्छा नहीं है। डिब्बाबंद, हुए खाद्य पदार्थ, हॉटडॉग, चिप्स, नमकीन, कुरकुरा, अचार, और इसी तरह की खाद्य किस्मों का एक हिस्सा है जो आपको अपने बच्चों को लगातार नहीं देने की कोशिश करनी चाहिए।

अत्यधिक मात्रा में कैफीन नाड़ी का विस्तार, तनाव और आराम की अनुपस्थिति का कारण बन सकता है और यह युवाओं के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इसके अतिरिक्त, यह कैल्शियम प्रतिधारण में बाधा डाल सकता है और हड्डी के विकास को रोक सकता है।

भीगे हुए वसा और ट्रांस वसा आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अवांछनीय हैं क्योंकि वे corpulence और इससे जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकते हैं। यह शरीर में भयानक कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकता है। ये अधिकांश भाग पेस्ट्री शॉप आइटम, कचरा बंडल खाद्य स्रोतों और पैन तली हुई खाद्य चीजों में पाए जाते हैं। जो भी हो, असंतृप्त वसा जैसे नट्स, एवोकैडो, सोया खाद्य स्रोत, बीज, आदि ठोस वसा होते हैं और आपके बच्चों को मध्यम मात्रा में दिए जा सकते हैं।

कच्ची सब्जियां, उदाहरण के लिए, ब्रोकोली, चाइम मिर्च, मटर, फूलगोभी, बीन्स, भिंडी, आदि में नाइट्रेट्स की उच्च मात्रा होती है और इसके अलावा कच्चे ढांचे में अधिक युवा बच्चों के लिए चोकिंग जोखिम के रूप में जाना जाता है। अपने बच्चे को पकी या उबली हुई सब्जियों के चारों ओर पूरी तरह से फ्रेश के रूप में देने का प्रयास करें।

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