शोधकर्ताओं ने कहा कि एवोकाडो और सामन भी पोटेशियम में उच्च होते हैं, जो आहार में नमक के नकारात्मक प्रभावों का मुकाबला करने और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। अन्य पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों में विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल, नट्स, बीन्स, डेयरी उत्पाद और मछली शामिल हैं।
यह सर्वविदित है कि उच्च नमक की खपत उच्च रक्तचाप और दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है, “अध्ययन लेखक डॉ। लिफर्ट वोग्ट ने कहा, नीदरलैंड में एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में क्लिनिकल नेफ्रोलॉजी और रीनल फिजियोलॉजी के प्रोफेसर

शोधकर्ताओं ने पाया कि जैसे-जैसे महिलाओं में पोटेशियम की खपत बढ़ी, रक्तचाप कम होता गया। और जैसे-जैसे पोटेशियम की खपत बढ़ी, वैसे ही महिलाओं का रक्तचाप भी बढ़ा। उम्र, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स, तंबाकू, शराब और लिपिड कम करने वाली दवाओं, मधुमेह और पहले दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसे कारकों के समायोजन के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि उच्चतम पोटेशियम सेवन वाले लोगों में हृदय का 13% कम जोखिम था। -सबसे कम सेवन करने वालों की तुलना में संबंधित समस्याएं।
अध्ययन में पाया गया कि पुरुषों में हृदय की समस्याओं का 7% कम और महिलाओं में 11% कम जोखिम था। शोधकर्ताओं ने कहा कि आहार में नमक की मात्रा किसी भी सेक्स में पोटेशियम और हृदय की घटनाओं के बीच संबंधों को प्रभावित नहीं करती है।नतीजे बताते हैं कि पोटेशियम दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, लेकिन महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक लाभ होता है।” नमक के सेवन की परवाह किए बिना पोटेशियम और हृदय संबंधी घटनाओं के बीच संबंध समान थे, यह सुझाव देते हुए कि पोटेशियम के अन्य तरीके हैं सोडियम उत्सर्जन बढ़ाने के शीर्ष पर हृदय की रक्षा करना।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह है कि वयस्क रोजाना कम से कम 3.5 ग्राम पोटेशियम और 2 ग्राम से कम सोडियम (5 ग्राम नमक) का सेवन करें।
4-औंस केले में 375 मिलीग्राम पोटैशियम होता है; पके हुए सामन के 5.5 औंस में 780 मिलीग्राम है; लगभग 5 औंस आलू में 500 मिलीग्राम और 1 कप दूध में 375 मिलीग्राम होता है।
हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि एक हृदय स्वस्थ आहार पोटेशियम सामग्री को बढ़ावा देने के लिए नमक को सीमित करने से परे है।” “खाद्य कंपनियां प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पोटेशियम नमक के विकल्प के लिए मानक सोडियम-आधारित नमक की अदला-बदली करके मदद कर सकती हैं। उसके ऊपर, हम सभी को ताजे, असंसाधित खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि वे दोनों पोटेशियम से भरपूर और नमक में कम होते हैं।

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