आज विश्व चॉकलेट दिवस 2022 है और चॉकहोलिक इसे चॉकलेट खरीद और साझा करके या अपने व्यवहार तैयार करके मनाते हैं। 7 जुलाई को लगातार उस दिन को मनाने के लिए देखा गया जिस दिन चॉकलेट को पहली बार यूरोप लाया गया था। जहां स्वास्थ्य और स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको अति सेवन के प्रति सचेत करेंगे, वहीं कुछ संयम के साथ इस मिठाई का आनंद लेने के चिकित्सीय लाभ भी हैं।

डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल्स होते हैं, एक मजबूत प्रकार का सेल सुदृढीकरण जो इसी तरह बेरीज, ग्रीन और डार्क टी और रेड वाइन जैसी खाद्य किस्मों में पाया जाता है। ये पॉलीफेनोल्स शरीर की कोशिकाओं को पारिस्थितिक जहर और बीमारियों से मुक्त करने में मदद करते हैं।

डार्क चॉकलेट के उपयोग से रक्त प्रवाह विकसित होता है, एलडीएल रक्त कोलेस्ट्रॉल (भयानक कोलेस्ट्रॉल) कम होता है, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (महान कोलेस्ट्रॉल) बनता है, संवहनी क्षमता पर काम करता है, और स्ट्रोक को कम करता है। लंबे समय तक रोजाना डार्क चॉकलेट का सेवन करने से नसों के लिए अनुकूलन क्षमता बहाल हो जाती है, साथ ही सफेद प्लेटलेट्स को नसों की दीवारों से चिपके रहने से रोकता है।
सुस्त चॉकलेट खाने से दृश्य और मानसिक क्षमताओं में तीव्र सुधार होता है।
चॉकलेट से सबसे कम करने वाले लाभ प्राप्त करने के लिए, उच्च कोको सामग्री और कम से कम चीनी के लिए जाएं।
डार्क चॉकलेट गैर-मधुमेह वयस्कों में ग्लूकोज के स्तर को कम करके इंसुलिन प्रतिक्रिया और कम इंसुलिन बाधा विकसित करता है।

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